पूज्य बापूजी के दिव्य दर्शन और भारतीय संस्कृति का सर्वहितकारी ज्ञान

नारायण नारायण नारायण नारायण

Wednesday, May 25, 2011


प्रश्नोपनिषद् - Prashnopnishad
पञ्चम प्रश्न - Pancham Prashan


अथ हैनं शैब्यः सत्यकामः पप्रच्छ  ।
स यो ह वै तद्भगवन्मनुष्येषु प्रायणान्तं ॐकारं अभिध्यायीत  ।
कतमं वाव स तेन लोकं जयतीति   । । 


तदनन्तर उन पिप्पलाद मुनि से शिबि पुत्र सत्यकाम ने पूछा-‘भगवन् ! मनुष्यों में जो पुरुष प्राणप्रयाणपर्यन्त इस ओङ्कार का चिंतन करे, वह उस (ओङ्कारोपासना)-से किस लोक को जीत लेता है ?’ ॥1॥

तस्मै स होवाच  ।
एतद्वै सत्यकाम परं चापरं च ब्रह्म यदोंकारः  ।
तस्माद्विद्वानेतेनैवायतनेनैकतरं अन्वेति   । । 


उससे उस पिप्पलाद ने कहा-हे सत्यकाम ! यह जो ओङ्कार है वही निश्चय पर और अपर ब्रह्म है । अंतः विद्वान इसीके आश्रय से उनमें से किसी एक [ब्रह्म]-को प्राप्त हो जाता है ॥2॥

स यद्येकमात्रं अभिध्यायीत  ।
स तेनैव संवेदितस्तूर्णं एव जगत्यां अभिसम्पद्यते  ।
तं ऋचो मनुष्यलोकं उपनयन्ते  ।
स तत्र तपसा ब्रह्मचर्येण श्रद्धया सम्पन्नो महिमानं अनुभवति   । ।


वह यदि एकमात्राविशिष्ट ओङ्कार का ध्यान करता है तो उसीसे बोध को प्राप्त कर तुरंत ही संसार को प्राप्त हो जाता है । उसे ऋचाएँ मनुष्य लोक में ले जाती हैं । वहाँ वह तप, ब्रह्मचर्य और श्रद्धा से सम्पन्न होकर महिमा का अनुभव करता है ॥3॥

अथ यदि द्विमात्रेण मनसि संपद्यते  ।
सोऽन्तरीक्षं यजुर्भिरुन्नीयते सोमलोकं  ।
स सोमलोके विभूतिं अनुभूय पुनरावर्तते   । ।


और यदि वह द्विमात्राविशिष्ट ओङ्कार के चिन्तन द्वारा मन से एकत्व को प्राप्त हो जाता है तो उसे यजुःश्रुतियाँ अन्तरिक्ष स्थित सोमलोक में ले जाती हैं । तदनन्तर सोमलोक में विभूति का अनुभव कर वह फिर लौट आता है ॥4॥

यः पुनरेतं त्रिमात्रेणोमित्येतेनैवाक्षरेण परं पुरुषं अभिध्यायीत  ।
स तेजसि सूर्ये संपन्नः  ।
यथा पादोदरस्त्वचा विनिर्मुच्यते  ।
एवं ह वै स पाप्मना विनिर्मुक्तः स सामभिरुन्नीयते ब्रह्मलोकं  ।
स एतस्माज्जीवधनात्परापरं पुरिशयं पुरुषं ईक्षते तदेतौ श्लोकौ भवतः   । ।


किन्तु जो उपासक त्रिमात्राविशिष्ट ‘ॐ’ इस अक्षर द्वारा इस परमपुरुष की उपासना करता है वह तेजोमय सूर्यालोक को प्राप्त होता है । सर्प जिस प्रकार केंचुली से निकाल आता है उसी प्रकार वह पापों से मुक्त हो जाता है । वह सामश्रुतियों द्वारा ब्रह्मलोक में ले जाया जाता है और इस जीवनघन से भी उत्कृष्ट हृदय स्थित परम पुरुष का साक्षात्कार करता है । इस संबंध में ये दो श्लोक हैं ॥5॥

तिस्रो मात्रा मृत्युमत्यः प्रयुक्ता अन्योन्यसक्ता अनविप्रयुक्ताः   ।
क्रियासु बाह्याभ्यन्तरमध्यमासु सम्यक्प्रयुक्तासु न कम्पते ज्ञः   । । 


ओङ्कार की तीनों मात्राएँ [पृथक्-पृथक्] रहने पर मृत्यु से युक्त हैं । वे [ध्यान-क्रिया में] प्रयुक्त होती हैं और परस्पर संबद्ध तथा अनविप्रयुक्ता (जिनका विपरीत प्रयोग न किया गया हो-ऐसी) हैं । इस प्रकार बाह्य (जाग्रत्), आभ्यंतर (सुषुप्ति) और मध्यम (स्वप्नस्थानीय) क्रियाओं में उनका सम्यक् प्रयोग किया जाने पर ज्ञाता पुरुष विचलित नहीं होता ॥6॥

ऋग्भिरेतं यजुर्भिरन्तरिक्षं सामभिर्यत्तत्कवयो वेदयन्ते   ।
तं ॐकारेणैवायतनेनान्वेति विद्वान्यत्तच्छान्तं अजरं अमृतं अभयं परं चेति   । । 


साधक ऋग्वेद द्वारा इस लोक को, यजुर्वेद द्वारा अन्तरिक्ष को और सामवेद द्वारा उस लोक को प्राप्त होता है जिसे विज्ञजन जानते हैं । तथा उस ओङ्काररूप आलंबन के द्वारा ही विद्वान उस लोक को प्राप्त होता है जो शांत, अजर, अमर, अभय एवं सबसे पर (श्रेष्ठ) है ॥7॥


इति पञ्चमः प्रश्नः

1 comment:

  1. sadho sadho jai ho gyansvarupa mere gurudeva anandrupa mere gurudeva madhurya svarupa mere gurudeva.om om om om om pyar ji

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